महान मुग़ल सम्राट नूरुद्दीन मुहम्मद जहांगीर के जीवन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें : वीडियो

 

27 साल की उम्र तक अकबर के जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी थी कि उनके कोई बेटा नहीं था. 1564 में ज़रूर उनके दो जुड़वां बेटे पैदा हुए थे हसन और हुसैन, लेकिन वो सिर्फ़ एक महीने तक ही जीवित रह पाए थे. अकबर ने अपने प्रिय संत ख़्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती से यहां तक कहा कि अगर आप मुझे एक बेटा दे दें तो मैं आगरा से अजमेर पैदल चल कर आपकी दरगाह पर सिर झुकाउंगा. आख़िर ईश्वर ने उनकी सुन ली और उनके दरबारियों ने उन्हें ख़बर दी कि आगरा के पास ही एक पहाड़ी पर एक और पीर सलीम चिश्ती रहते हैं, जो आपकी मुराद पूरी कर सकते हैं. जहाँगीर पर एक किताब ‘एन इंटिमेट पोर्ट्रेट ऑफ़ अ ग्रेट मुग़ल जहाँगीर’ लिखने वाली पार्वती शर्मा बताती हैं, “दुनिया में कोई ऐसी चीज़ नहीं थी जो अकबर के पास नहीं थी. बस उनके औलाद नहीं थी. वो इस आस में सलीम चिश्ती के पास जाने लगे. एक दिन अकबर ने सीधे उनसे पूछ ही लिया, मेरे कितने बेटे पैदा होंगे? उन्होंने जवाब दिया, ख़ुदा तुमको तीन बेटे देगा. ऐसा ही हुआ. लेकिन चिश्ती के आशीर्वाद से पैदा हुए सलीम बाद में उनकी मृत्यु का कारण भी बने.” वो लिखती हैं, “एक बार अकबर उनसे पूछ बैठे, आप कब तक इस दुनिया में रहेंगे? सलीम चिश्ती ने जवाब दिया, जब शहज़ादा सलीम किसी चीज़ को पहली बार याद कर, उसे दोहराएंगे, उसी दिन मैं इस दुनिया से कूच कर जाउंगा. कई दिनों तक अकबर ने सलीम को कुछ नहीं पढ़वाया. लेकिन एक दिन सलीम ने किसी की कही हुई दो पंक्तियाँ दोहरा दीं. उसी दिन से शेख़ सलीम चिश्ती की तबियत ख़राब होने लगी और कुछ दिनों बाद उनका देहावसान हो गया.”

BBC News Hindi
Jahangir : a fascinating man and emperor!

Deepak Sharma (Yoga)

@Deepak77910
17वीं सदी में पुर्तगालियों द्वारा भारत में तम्बाकू की खेती प्रारम्भ हुई, वहीं मुग़ल सम्राट जहांगीर ने घोषणा की थी की तम्बाकू पीने वालों के होंठो को काट दिया जायेगा और आज स्थिति यह हैं की प्रतिवर्ष 10 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु की वजह तम्बाकू है.…

balbir singh varun

@varun22655
19 Nov 2017
More
Replying to @ModiLeDubega
जोधाबाई आमेर के राजपूत राजा भगवानदास की बहन राजा मानसिंह की भुआ थी ! जिसका विवाह मुग़ल सम्राट अकबर महान के साथ हुआ था ! जिसके पुत्र का नाम सलीम था ! जो आगे चलकर बादशाह जहाँगीर नाम से विश्वविख्यात हुआ !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed