दुनिया

इराक़ : नारों से गूंज उठा कर्बला पवित्र : कर्बला में दुखद घटना, दर्जनों शहीद और घायल : VIDEO

इराक़ के पवित्र नगर कर्बला में तीस लाख श्रद्धालुओं और तीर्थयात्रियों ने बड़े ही धार्मिक जोश व जज़बे के साथ हज़रत इमाम हुसैन और उनके निष्ठावान साथियों का शोक मनाया।

अल आलम टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार पवित्र नगर कर्बला में हज़रत इमाम हुसैन का शोक मनाने जाने वाले हुसैनी अज़ादार मंगलवार को कर्बला में आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम में शामिल हुए और उन्होंने इस्लामी एकता और अखंडता पर बल दिया।

पवित्र नगर कर्बला की सड़कें श्रद्धालुओं से छलक रही हैं जो लब्बैक या हुसैन की सदाओं के साथ मातम कर रहे हैं और नौहा पढ़ रहे हैं। आशूर को पूरा दिन कर्बला का आसमान लब्बैक या हुसैन और लब्बैक या अब्बास की आवाज़ से गूंजती रही और हर ओर से नौहा और मातम की आवाज़ें आ रही हैं।

पवित्र नगर कर्बला में हज़रत इमाम हुसैन और हुसैनी लश्कर के ध्वजवाहक हज़रत अब्बास के रौज़ों और दोनों रौज़ों के बीच के स्थान तथा आसपास की सड़कों पर श्रद्धालु अज़ादारी में व्यस्त हैं।

पवित्र कर्बला में आशूर के मौक़े पर दुखद घटना, दर्जनों शहीद और घायल

इराक़ के पवित्र नगर कर्बला में आशूर के मौक़े पर एक हृदयविदारक घटना हुई है। जानकारी के मुताबिक़ आशूर के अवसर पर हरवला नामक एक विशेष धार्मिक कार्यक्रम में मची भगदड़ में कम से कम 31 लोगों के हताहत और दर्जनों लोगों के घायल होने की सूचना है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, इराक़ के पवित्र नगर कर्बला से एक दुखद घटना की सूचना आ रही है। मंगलवार को मोहर्रम के आशूर के मौक़े पर हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम और हज़रत अब्बास अलैहिस्सलाम के रौज़े के बीच में स्थित बैनुल हरामैन नामक स्थान में होने वाले विशेष धार्मिक कार्यक्रम हरवला में हुई भगदड़ में कम से कम 31 लोगों के शहीद होने की सूचना है। इराक़ी अधिकारिनों के हवाले से प्राप्त हो रही जानकारी के मुताबिक़, 75 लोगों से अधिक इस हृदय विदारक घटना में श्रद्धालु घायल भी हुए हैं।

इराक़ के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि अभी पूरी तरह से यह नहीं बताया जा सकता कि इस घटना में कितने लोग शहीद और घायल हुए हैं। इराक़ी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घटनास्थल पर सुरक्षा टीम पहुंच चुकी है और घायलों और शहीद होने वालों के नामों की अंतिम सूची बाद में जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *