कश्मीर राज्य

कश्मीर : मुहर्रम के जूलूसों पर प्रतिबंध, कश्मीरी जनता के प्रदर्शनों के बाद प्रशासन ने लगाया कर्फ़्यू!

 

भारत नियंत्रित कश्मीर में मुहर्रम के जूलूसों पर प्रतिबंध के विरुद्ध कश्मीरी जनता के प्रदर्शनों के बाद प्रशासन ने श्रीनगर के लाल चौक और उसके आसपास के क्षेत्रों में कर्फ़्यू लागू कर दिया है।

हमारे संवाददाता की रिपोर्ट के अनुसार मुहर्रम के जूलूसों और कार्यक्रमों को रोके जाने पर शनिवार की रात से जम्मू कश्मीर के क्षेत्र में शिया मुसलमानों के साथ भारतीय सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़पों में तेज़ी आ गयी है जिसके बाद नई दिल्ली प्रशासन ने श्रीनगर और लाल चौक में कर्फ़्यू लागू कर दिया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत नियंत्रित कश्मीर के प्रशासन ने मुहर्रम के जूलूसों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है और अपने घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लगभग एक महीना पहले भारत की केन्द्र सरकार की ओर से कश्मीर के विशेष दर्जे की समाप्ति के बाद कश्मीरियों के लिए हालात सख़्त हो गये हैं। कश्मीरी जनता सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुसार रिफ़ेंडम की मांग कर रही है किन्तु भारत सरकार इसका विरोध कर रही है।

कश्मीर में कई इलाक़ों में कर्फ़्यू, सरकार की ओर से मोहर्रम के जुलूस पर रोक

भारत प्रशासित कश्मीर में केन्द्र सरकार ने वार्षिक धार्मिक सभाओं के आयोजन में शिया समुदाय के भाग लेने पर रोक लगाते हुए, कश्मीर के कई इलाक़ों में कर्फ़्यू लगा दिया है।

भारत सरकार ने पैग़म्बरे इस्लाम के नाती हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम की शहादत मनाने के लिए श्रद्धालुओं को जुलूस निकालने पर रोक लगा दी।

रविवार को पुलिस ने लाउड स्पीकर के ज़रिए श्रीनगर के केन्द्र में स्थित लाल चौक और उसके आस-पास के इलाक़ों पर कर्फ़्यू जैसी पाबंदी लगा दी।

पुलिस ने एलान करते हुए कहाः “लोगों को घर में रहने और बाहर निकलने का जोखिन न लेने का सुझाव देते हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की शाम को मोहर्रम के पांरपरिक जुलूस में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं और सुरक्षा बलों के बीच टकराव हुआ, जिसमें 12 श्रद्धालु और 6 सुरक्षा कर्मी घायल हुए।

रोयटर्ज़ के अनुसार, यह टकराव शनिवार देर रात तक जारी रहा जिसके दौरान भारतीय सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले फ़ायर किए ओर पैलेट गन इस्तेमाल किया।

श्रीनगर के शिया बाहुल इलाक़ों रैनवारी और बडगाम में भी इमाम हुसैन के श्रद्धालुओं और भारतीय सुरक्षा बलों के बीच टकराव हुआ।

सिर में हेल्मेट लगाए और बुलट प्रूफ़ जैकेट पहने सुरक्षा बलों ने श्रीनगर के केन्द्र से गुज़रने वाले जुलूस के मार्ग पर रुकावट खड़ी कर दी।

ग़ौरतलब है कि भारत की केन्द्र सरकार ने 5 अगस्त को कश्मीर को हासिल विशेषाधिकार ख़त्म कर दिया और वहां कर्फ़्यू लगा दिया है, जिससे आम जन जीवन बुरी तरह प्रभावित है। भारत सरकार के इस क़दम के ख़िलाफ़ वहां हर दिन प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसमें अब तक हज़ारों कश्मीरी गिरफ़्तार हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *