दुनिया

ट्रम्प ने ईरानी राष्ट्रपति रूहानी से बिना शर्त मुलाक़ात की इच्छा जताई

अमरीकी वित्त मंत्री ने जॉन बोलटन को उनके पद से हटाए जाने के केवल डेढ़ घंटे बाद घोषणा की है कि ट्रम्प, रूहानी के साथ बिना शर्त मुलाक़ात के लिए तैयार हैं।

अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन मनुचिन ने वाइट हाउस में एक पत्रकार सम्मेलन में कहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के मिलने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्होंने इसी के साथ कहा कि ईरान के ख़िलाफ़ अधिकतम दबाव की नीति जारी रहेगी। मनुचिन ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने स्पष्ट किया है कि वे बिना पूर्व शर्त के अपने ईरानी समकक्ष से मुलाक़ात करके ख़ुश होंगे लेकिन अधिकतम दबाव जारी रखा जाएगा। उन्होंने यह बयान अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोलटन को ट्रम्प द्वारा उनके पद से हटाए जाने के केवल 90 मिनट बाद किया है।

दूसरी ओर अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने, जो इस पत्रकार सम्मेलन में मौजूद थे, इस सवाल के जवाब में कि क्या जारी महीने में न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा के अधिवेशन पर राष्ट्रपति रूहानी से ट्रम्प की मुलाक़ात की संभावना है? कहा कि बिलकुल है और वे अवश्य मुलाक़ात की कोशिश करेंगे। उधर संयुक्त राष्ट्र संघ में ईरान के स्थायी प्रतिनिधि मजीद तख़्ते रवानची ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जब तक अमरीका, आर्थिक आतंकवाद बंद नहीं करता, तब तक उससे वार्ता नहीं की जाएगी। (

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *